:
visitors

Total: 670951

Today: 11

चेन्नकेसावा मंदिर, बेलूर — एक होयसला चमत्कार

top-news

चेन्नकेसावा मंदिर, बेलूर — एक होयसला चमत्कार


कर्नाटक के हासन जिले के पुराने मंदिर वास्तुकला का एक अजूबा है। और बेलूर शहर, होयसला वास्तुकला के सबसे शानदार उदाहरणों में से एक, चेन्नकेसावा मंदिर का घर है। मंदिर का निर्माण 12 वीं शताब्दी की शुरुआत में होयसला शासक, विष्णुवर्धन द्वारा किया गया था, जब बेलूर शहर होयसला साम्राज्य की राजधानी का स्थल था।

होयसला ने तीन शताब्दियों से अधिक समय तक इस क्षेत्र पर शासन किया और आज तक पूरे क्षेत्र के लोग कला और मूर्तिकला के जटिल कार्यों की प्रशंसा करने और साइट के पुराने आध्यात्मिक आकर्षण को महसूस करने के लिए चेन्नकेसावा मंदिर, बेलूर में आते हैं।

 

चेन्नकेशव मंदिर, बेलूर का इतिहास

चेन्नकेशव मंदिर होयसला साम्राज्य का एक केंद्रबिंदु था और माना जाता है कि यह राजा की सैन्य उपलब्धियों से निकटता से संबंधित है, जिन्होंने इसे 1117 ईस्वी में राजा विष्णुवर्धन में कमीशन दिया था। राजा ने पश्चिमी चालुक्यों के साथ युद्ध लड़े थे और चोलों को भी पराजित किया था। मंदिर का निर्माण तब किया गया था जब देश के सर्वश्रेष्ठ वास्तुकारों और कलाकारों को भर्ती किया गया था और वे नए डिजाइन और शैलियों का निर्माण करने में लगे थे, जो इस परिसर की पहचान होगी।

 

चेन्नकेशव मंदिर, बेलूर का मुख्य लेआउट

हसन के अन्य स्थलों की तरह, चेन्नकेशव मंदिर, बेलूर को होयसला काल के दौरान वास्तुकला की उपलब्धियों की चोटियों में से एक माना जाता है। जैसे ही कोई इस विशाल परिसर में प्रवेश करता है, ऊपर एक बड़ा राजगोपुरा या द्वार खड़ा हो जाता है। मंदिर वास्तुकला के सबसे अधिक अनुसरण किए जाने वाले उन्मुखीकरण का अनुसरण करते हुए, मंदिर का केंद्र-भाग पूर्व की ओर मुख करके केंद्र में स्थित है। मंदिर के दाईं ओर कप्पे चन्नीग्राय मंदिर है और लक्ष्मी के पुनर्जन्म को समर्पित एक छोटा मंदिर है, देवी सौम्यानायकी, दोनों के थोड़ा पीछे बैठी हैं। चेन्नकेशव मंदिर के बाईं ओर रंगनायकी मंदिर पाया जा सकता है।

 

मंदिर परिसर के आकर्षण में दो अलंकृत स्तंभ, एक गरुड़ और एक दीपक के साथ शामिल हैं। पहला विजयनगर काल के दौरान बनाया गया था और बाद का श्रेय होयसला काल को दिया जाता है।

 

चेन्नाकेसावा मंदिर, बेलूर वास्तुकला साबुन के पत्थर से निर्मित,

चेन्नाकेसावा मंदिर में एक विशिष्ट होयसाला-शैली के ब्लूप्रिंट के इर्द-गिर्द एक बहुत ही विस्तृत फिनिश है। मंदिर का पैमाना वह है जो इसे होयसला काल के कई अन्य मंदिरों से अलग करता है और इसे राजवंश की सबसे पुरानी रचनाओं में से एक माना जाता है। अपने सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित यह मंदिर 37 मीटर ऊँचा है। इसकी बाहरी दीवारों को बारीक रूप से बनाई गई कलाकृतियों से सजाया गया है, जिसमें विभिन्न मुद्राओं में नृत्य करने वाली लड़कियां हैं।

 

चेन्नकेशव मंदिर की कला

मंदिर के स्तंभ पूरे परिसर में मूर्तिकला और कला के काम के कुछ बेहतरीन विवरण और परिष्करण को प्रदर्शित करते हैं। नरसिम्हा स्तंभ इन मंदिरों में सबसे लोकप्रिय स्तंभों में से एक है। यहां कुल 48 स्तंभ हैं, जो सभी विशिष्ट रूप से नक्काशीदार और सजाए गए हैं। चार केंद्रीय स्तंभों को कारीगरों द्वारा हाथ से तराशा गया था और इसमें मदनिका या आकाशीय डैमल्स थे। मदनिका अलग-अलग मुद्रा में हैं और कुछ लोकप्रिय लोग जो पर्यटकों और कला के प्रति उत्साही लोगों का आकर्षण हासिल करते हैं उनमें तोते वाली महिला और शिकारी शामिल हैं। जो पर्यटक मंदिर में दीवार की मूर्तियों के विवरण का अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें महाभारत और रामायण की महत्वपूर्ण घटनाओं के कई संदर्भ और चित्रण मिलेंगे। ध्यान से देखने पर विस्तृत चित्रणों के बीच छिपे कामुकता के सूक्ष्म अंश सामने आएंगे। दीवार की मूर्तियों में आमतौर पर दिखने वाले जानवरों में घोड़े, हाथी और शेर शामिल हैं।

 

चेन्नकेसावा मंदिर, बेलूर- 900 साल पुराना अजूबा

होयसला राजवंश का उस क्षेत्र में महत्व और सांस्कृतिक योगदान जो अब कर्नाटक है, अपार है। चेन्नकेशव मंदिर जिस वास्तुकला, विवरण और नवीन शैलियों के लिए प्रसिद्ध है, के पैमाने को देखे बिना इस जीवंत राज्य की यात्रा अधूरी है।

 

 हाल ही में 900 वर्षों के अस्तित्व का जश्न मनाने के बाद, संरचनाओं के इस परिसर ने कर्नाटक के इतिहास के कई पहलू और परतें देखी हैं। यह अब चुपचाप और शानदार ढंग से यागाची नदी के तट पर स्थित है, जो एक केंद्रीय आकर्षण है और आगंतुकों को दक्षिण भारत के सबसे शक्तिशाली राज्यों में से एक की कालातीत विरासत की याद दिलाता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *